Khabar 24H

Timely, accurate news coverage daily.

Neem Karoli Baba

बाबा नीम करोली के किस चमत्कार ने खींचा स्टीव जॉब्स और विराट कोहली का ध्यान? यहां जानिए

 हाल ही में उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित कैंची धाम और सदी के महान संतों में से एक नीम करोली बाबा की खूब चर्चा है। बता दें कि अहमदाबाद में हुए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 3 साल के लंबे इंतेजार के बाद अपना 28वां शतक जड़ा था। अब विराट कोहली के चाहने वाले इस शतक को नीम करोली बाबा और बाबा महाकाल का आशीर्वाद बता रहे हैं।

दरअसल बीते वर्ष नवंबर में विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका के साथ नींम करोली बाबा के दर्शन करने कैंची धाम गए थे। लेकिन नामी हस्तियों में ऐसा करने वाले विराट कोहली या अनुष्का पहले नहीं हैं। नीम करोली बाबा के भक्तों में एप्पल के मालिक स्टीव जॉब्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्क का नाम भी शामिल है। ऐसे में आज हम बात करेंगे नीम करोली बाबा से जुड़े कुछ ऐसे चमत्कार की जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे।

नीम करोली बाबा का चमत्कार (Neem Karoli Baba Chamatkar)

कहा जाता है कि एक बार नीम करोली बाबा बिना टिकट के फर्स्ट क्लास ट्रेन में सफर कर रहे थे। टिकट चेकर ने बाबा के पास टिकट नहीं मिलने पर उन्हें अगले स्टेशन पर उतार दिया, जिसका नाम नीब करौरी था। ट्रेन से उतरने के बाद बाबा नीम करोली ट्रेन से कुछ दूर जाकर जमीन पर बैठ गए। अधिकारी ने ट्रेन आगे बढ़ाने का इशारा किया, लेकिन अनोखी बात यह थी कि ट्रेन एक इंच भी आगे नहीं बढ़ी। लंबे समय तक सब निरीक्षण करने के बाद भी जब इसका कोई हल नहीं निकला तो सब परेशान हो गए।

उस क्षेत्र के मजिस्ट्रेट को जब इस घटना का ज्ञान हुआ, तब उसने अधिकारी को बाबा नीम करोली से माफी मांगने और सम्मानपूर्वक ट्रेन में बिठाने का आदेश दिया। ऐसा करते ही ट्रेन चल पड़ी और तभी से उनका नाम बाबा नीम करौली पड़ गया। बाबा नीम करोली ऐसे कई किस्से हैं, जिसमें उन्होंने चमत्कार किया है और इसलिए उनके भक्त उन्हें हनुमान जी का अवतार मानते हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *